मोदी सरकार ने 17 रूपये देकर जनता का अपमान किया: राहुल गांधी

भोपाल । अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री राहुल गांधी ने कहा कि सरकार बनने पर कांग्रेस इस देश के हर गरीब व्यक्ति को आमदनी की गारंटी देने के वायदे को पूरा करेगी। विश्व में भारत पहला ऐसा देश होगा जो लोगों को इनकम की गारंटी देगा। नरेन्द्र मोदी सरकार ने 17 रूपये देकर जनता का अपमान किया है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश को देश का कृषि सेंटर बनायेंगे।

श्री राहुल गांधी आज यहां जम्बूरी मैदान में किसान आभार रैली को संबोधित कर रहे थे। सभा में अलग-अलग जिलों और शहरों से हजारों की संख्या में किसान पहुंचे थे। श्री गांधी ने कहा कि किसानों की शक्ति ने छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान में कांगे्रस को जिताया है। इस देश की मालिक जनता है। मालिक युवा और किसान हैं। प्रदेश की नयी सरकार कांगे्रस की नहीं बल्कि, युवाओं, किसानों, महिलाओं, मजदूरों और गरीबों की सरकार है। हमारा काम इन सभी के आदेश को सुनना है। हम 56 इंच की छाती वाले लोगों की तरह नहीं हैं।

श्री गांधी ने कहा कि पांच साल पहले नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि मेरा 56 इंच का सीना है, मैं देश का चैकीदार हूं, भ्रष्टाचार को मिटाऊंगा। आज कहते हैं कांगे्रस को मिटाऊंगा। उन्होंने कहा कि आरएसएस और बीजेपी ने मध्यप्रदेश में सरकार को ब्यूरोक्रेट्स के माध्यम से चलाया। कांगे्रस पार्टी सरकार को ब्यूरोक्रेट्स के माध्यम से नहीं पंचायत राज, जनता और कार्यकर्ताओं के माध्यम से चलाती है। उन्होंने कहा कि हम प्रदेश में फुड प्रोसेसिंग उद्योग और कोल्ड स्टोरेज का जाल बिछाने जा रहे हैं और मध्यप्रदेश को कृषि का केंद्र बनायेंगे।

श्री राहुल गांधी ने कहा कि कांगे्रस सरकारों ने हरित क्रांति, श्वेत क्रांति, मनरेगा, भोजन का अधिकार, कम्प्यूटर क्रांति जैसी योजनाओं से देश को बदलने का काम किया। किसानों का कर्जा माफ कर हमने उन्‍हें फ्री गिफ्ट नहीं, बल्कि न्याय दिया है। जब अनिल अंबानी, नीरव मोदी, मेहुल चैकसी, विजय माल्या जैसे बड़े अमीरों के 3 लाख 50 हजार करोड़ रूपये माफ हो सकते हैं तो किसानों का क्यों नहीं? उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने बिना रक्षा मंत्री को बताये फ्रांस से राफेल विमानों का सीधा सौदा कर लिया। लोकसभा में एक मिनिट भी राफेल पर बात नहीं की। सच्चाई को छुपाया नहीं जा सकता। उन्होंने किसानों से कहा कि मैं आपको दिल से धन्यवाद देता हूं कि आपकी शक्ति ने कांगे्रस की सरकार बनायी है।

प्रदेश कांगे्रस अध्यक्ष और मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मध्यप्रदेश की जनता को धन्यवाद देते हुए कहा कि उसने सच्चाई का साथ दिया है। कांगे्रस की सरकार से जनता निराश नहीं होगी। अभी सरकार बने केवल 45 दिन हुए हैं। सौ दिन पूरे होने दीजिये, भाजपा की और कांगे्रस की सरकार का अंतर साफ दिखने लगेगा। मैंने पहले दिन कह दिया था कमलनाथ की फोटो किसी विज्ञापन में नहीं लगेगी। हमारे सामने बहुत बड़ी चुनौती है। तिजोरी खाली है और पूरी व्यवस्था चैपट है। प्रदेश बेरोजगारी, किसानों की आत्महत्या, बलात्कार और महिलाओं पर अत्याचार, सभी में नंबर वन हो गया। इन परिस्थितियों में कांगे्रस सरकार ने प्रदेश का भार संभाला है। आज हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती नौजवान और किसान हैं। सबसे पहले कृषि क्षेत्र को जीवित करना होगा। मध्यप्रदेश और देश की जनता ने और खासकर नौजवानों ने मोदी का चेहरा अच्छी तरह पहचान लिया है। उन्होंने कहा कि निवेश विश्वास से आता है। हम विश्वास की सरकार बनायेंगे। उन्होंने कहा कि कर्जमाफी से 45 लाख किसानों का कर्जा माफ होगा।

सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि जनता झूठ की सरकार से प्रताड़ित हो रही थी। अब उसे परिश्रमी लोकसेवक के रूप में कमलनाथ जैसे योग्य मुख्यमंत्री मिले हैं। यह एक ऐतिहासिक परिवर्तन है। इस मैदान से यह संदेश जायेगा कि जिन लोगों ने छल, कपट और झूठ की राजनीति की है, उसे जनता ने उखाड़ दिया है। मोदी-शाह को अब भारत की जनता जान चुकी है।

प्रदेश प्रभारी और महासचिव दीपक बावरिया ने कहा कि विधानसभा चुनावों में कांगे्रस की ऐतिहासिक जीत में प्रजा ने भाजपा को जवाब दे दिया है। किसानों और युवाओं में कांगे्रस सरकार बनने के बाद एक विश्वास पैदा हुआ है। कांगे्रस ने प्रजा के सामने जो वचन दिये थे वे पूरे किये जा रहे हैं।

पूर्व सांसद रामकृष्ण कुसमरिया और आरपीआई के डोमनसिंह नगपुरे कांगे्रस में शामिल
श्री राहुल गांधी की उपस्थिति में पूर्व भाजपा सांसद रामकृष्ण कुसमरिया और पूर्व मंत्री एवं आरपीआई के डोमनसिंह नगपुरे कांगे्रस पार्टी में शामिल हुए। दीपक बावरिया ने उन्हें सूत की माला पहनाकर विधिवत कांगे्रस में प्रवेश कराया। कुसमरिया ने कहा कि भाजपा ने अपने बुजुर्गों का अपमान किया है। अपने आपको संस्कारित कहने वाली भाजपा ने पार्टी के बुजुर्गों को एक तरह से जेल में डाल दिया है। भाजपा की रीति-नीति और क्रियाकलापों के कारण मुझे पार्टी छोड़कर कांग्रेस में आना पड़ा। कांगे्रस का वचनपत्र पढ़कर लगा कि वास्तव में अब अच्छे दिन आने वाले हैं। कर्जमाफी कर सरकार ने बड़ा काम किया है। कमलनाथ के नेतृत्व मंे मध्यप्रदेश सर्वश्रेष्ठ बनेगा।

इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह, सांसद कांतिलाल भूरिया, विवेक तन्खा और राजमणि पटेल, पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजयसिंह, पूर्व सांसद सुरेश पचैरी, अरूण यादव सहित प्रदेश के सभी मंत्री, कांगे्रस विधायक, प्रदेश कांगे्रस के संगठन प्रभारी उपाध्यक्ष चंद्रप्रभाष शेखर सहित सभी कांगे्रस पदाधिकारी और कार्यकर्ता उपस्थित थे। पूर्व में श्री राहुल गांधी का सूत की माला पहनाकर स्वागत किया गया। उन्हें किसान कांगे्रस के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश गुर्जर और महिला कांगे्रस की प्रदेश अध्यक्ष मांडवी चैहान द्वारा हल की प्रतिकृति स्मृति चिन्ह के रूप में भेंट की गयी। मंत्री ओमकारसिंह मरकाम ने आदिवासी परंपरा से साफानुमा टोपी पहनाकर भी श्री राहुल गाधी का स्वागत किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ वंदे मातरम गायन से और समापन राष्ट्रगीत से हुआ। कार्यक्रम का संचालन प्रदेश प्रभारी महामंत्री राजीव सिंह ने किया।

कोई जवाब दें