कृषि मंत्री ने लाँच किया “ई-कृषि सेवा मोबाइल एप
भोपाल। मध्यप्रदेश के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री सचिन यादव ने कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय पहुँचकर ‘ई-कृषि सेवा” मोबाइल एप लांच किया। पूर्व में किसानों को कृषि यंत्रों का वितरण ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से किया जा रहा था। इसमें किसान को आवेदन करने के लिए कियोस्क सेंटर का सहारा लेना पड़ता था। जिसके चलते कई बार अनावश्यक परेशानी का सामना करना पड़ता था, अब मोबाइल एप के माध्यम से किसान घर बैठे अपना आवेदन कर योजना का लाभ ले सकेंगे। किसानों को यंत्र चयन तथा किसी भी कंपनी का किसी भी डीलर से यंत्र प्राप्त करने की स्वतन्त्रता रहेगी।

श्री यादव ने कहा कि वर्तमान परिदृश्य मे कृषि यंत्रीकरण अत्यधिक महत्वपूर्ण हैं। इससे श्रम एवं लागत की बचत होती है उत्पादकता में वृद्धि होती है। कृषि को नये आयाम देने के लिए राज्य सरकार कृषि यंत्रीकरण के क्षेत्र को सर्वोच्च प्राथमिकता देगी तथा आवश्यकतानुसार नये कार्यक्रम भी प्रारंभ किये जाएंगे।

पूर्व में मंत्री श्री यादव ने किसान भवन में ई-मण्डी, ई-अनुज्ञा तथा टेली-मेडीसिन सेवा की स्थापना से संबंधित प्रजेन्‍टेशन देखा और आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने मण्डी बोर्ड द्वारा किये जा रहे निर्माण कार्यो की जानकारी प्राप्त कर कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूर्ण करने की हिदायत दी।

कोई जवाब दें