हरिवंश बने राज्यसभा के उपसभापति
नई दिल्ली। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार हरिवंश को आज राज्यसभा का उपसभापति चुन लिया गया। उनके पक्ष में 125 सदस्यों ने मतदान किया जबकि विरोध में 105 मत पड़े।

जनता दल यू के बिहार से सदस्य श्री हरिवंश के खिलाफ विपक्ष ने कांग्रेस के बी के हरिप्रसाद को अपना उम्मीदवार बनाया था। समाजवादी पार्टी की जया बच्चन, कांग्रेस की विप्लव ठाकुर और द्रमुक की कनिमोझी सहित कुछ अन्य सदस्य मतदान के दौरान सदन में मौजूद नहीं थे। इसके अलावा आम आदमी पार्टी, पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट तथा वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया। दूसरी आेर बीजू जनता दल, तेलंगाना राष्ट्र समिति और शिव सेना तथा असंबद्ध सदस्य अमरसिंह ने श्री हरिवंश के पक्ष में मतदान किया। श्री पी जे कुरियन का जुलाई में कार्यकाल समाप्त होने के बाद से राज्यसभा के उपसभापति का पद रिक्त था।

सदन की कार्यवाही शुरू होते ही सभापति एम. वेंकैया नायडु के जरुरी कागजात पटल पर रखवाने के तुरंत बाद उपसभापति के चुनाव की प्रक्रिया शुरु की। उन्होंने बताया कि उपसभापति के चुनाव के लिए नौ नोटिस मिले हैं । उन्होंने संबंधित सदस्यों से अपने उम्मीदवारों के पक्ष में प्रस्ताव पेश करने को कहा। श्री हरिवंश के पक्ष में चार तथा श्री हरिप्रसाद के पक्ष में पांच प्रस्ताव पेश किये गये।

कोई जवाब दें