अफ्रीका में विकास और शांति भारत की प्राथमिकता: प्रधानमंत्री मोदी
जोहानसबर्ग । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोहराया है कि अफ्रीकी देशों में विकास और शांति भारत की प्राथमिकता है और इन देशों को भारत का भरपूर सहयोग जारी रहेगा। श्री मोदी ने शुक्रवार को यहां बिक्स आउटरीच सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, “ पिछले चार वर्षों में भारत की प्राथमिकता विकास और अफ्रीका में शांति रही है।”

श्री मोदी ने विश्व के विकासशील देशों को मदद करने का उल्लेख करते हुए कहा,“ हमने 11 अरब डालर की 180 ऋण व्यवस्थाएं शुरू की हैं जो कि 40 से अधिक देशों में जारी हैं। भारत के निजी क्षेत्र ने अफ्रीकी देशों में 54 अरब डालर का निवेश किया है।”

श्री मोदी ने अफ्रीकी देशों में विकास और शांति कायम करने पर जोर पर देते हुए कहा कि भारत के अफ्रीकी देशों के साथ संबंध प्रगाढ़ और ऐतिहासिक रहे हैं। भारत सरकार ने अफ्रीका में स्वतंत्रता, शांति और विकास को प्रोत्साहन की दिशा में प्रयासों को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान की है।

उन्होंने कहा,“ भारत सरकार ने पिछले चार वर्षों में 100 से अधिक विदेश यात्राओं के माध्यम से विभिन्न देशों के सरकारों और शीर्ष नेताओं के साथ बैठक करके विकास के लिए आर्थिक संबंधों और सहयोग को एक नयी ऊंचाई प्रदान की गयी है।”

उन्होंने कहा कि भारत में प्रत्येक वर्ष 8000 अफ्रीकी छात्रों को छात्रवृति प्रदान की जाती है और ई-नेटवर्क और टेली-मेडिसन के माध्यम से 48 अफ्रीकी राष्ट्रों में क्षमता विकास का कार्य किया जा रहा है।

कोई जवाब दें