ऊर्जा के मामलें में मध्यप्रदेश अब आत्मनिर्भर हो गया है – मंत्री श्री भार्गव
भोपाल। मध्यप्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि ऊर्जा उत्पादन और ऊर्जा विकास के मामलें में मध्यप्रदेश अब आत्मनिर्भर हो गया है। मध्यप्रदेश में पर्याप्त मात्रा में विद्युत उत्पादन हो रहा है। ऊर्जा उत्पादन और विकास की कई परियोजनाओं पर काम जारी है। इन परियोजनाओं का काम पूरा होते ही मध्यप्रदेश सरप्लस बिजली उत्पादन वाला प्रदेश बन जायेगा। मंत्री श्री भार्गव आज सागर की नई गल्लामंडी में आयोजित ऊर्जा अधोसंरचना विकास पर्व कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर आपने 400 के.व्ही. सागर एवं 132 के.व्ही. देवरी उच्च दाब उपकेन्द्र का शिलान्यास किया। साथ ही मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के अंतर्गत सरल बिजली बिल समाधान योजना के लाभार्थियों को प्रमाण-पत्र भी वितरित किये। इस मौके पर नयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया, म.प्र. हस्तशिल्प विकास निगम के अध्यक्ष श्री नारायण प्रसाद कबीरपंथी, बुन्देलखण्ड विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष श्री डालचंद कुशवाहा, कलेक्टर श्री आलोक कुमार सिंह के अलावा अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं बड़ी संख्या में संबल योजना के तहत पंजीकृत हितग्राही मौजूद थे।

मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि अब गरीबों और मजदूरों को बिजली बिल के भुगतान के लिये परेशान होने की जरूरत नही है। सरकार संबल योजना के तहत पंजीकृत सभी गरीबों और मजदूरों को 200 रूपये फ्लैट रेट पर बिलजी देगी। इससे अब गरीब का घर भी रोशन होगा। उन्होंने कहा कि सरकार गरीबों और जरूरतमंदों को उनकी बुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति के अलावा उनके बच्चों की पढ़ाई-लिखाई, फीस माफी, उपचार, रोजगार सभी तरह की व्यवस्थाएं कर रही है।

विधायक श्री लारिया ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार गरीबों और मजदूरों के कल्याण के लिये मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के रूप में एक अभिनव योजना संचालित कर रही है। इस योजना के तहत गरीबों और मजदूरों के जून 18 तक बिजली बिल माफ कर दिये गए हैं। जुलाई 18 से गरीबों और मजदूरों को केवल 200 रूपये फ्लैट रेट पर बिजली दी जायेगी। उन्होंने कहा कि यह किसी सपने के साकार हो जाने जैसी बात है। अब गरीबों को बिजली बिल भुगतान के लिये परेशान नही होना पड़ेगा। उन्होने मौके पर मौजूद सभी हितग्राहियों से अपील की कि वे सरकार की सभी योजनाओं का आगे आकर लाभ उठायें और अपने जीवन को बेहतर बनायें। इस मौके पर मंत्री श्री भार्गव ने 400 के.व्ही. सागर एवं 132 के.व्ही. देवरी उच्च दाब उपकेन्द्र का विधिवत भूमिपूजन किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा रतलाम जिले के जाबरा से मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के तहत पंजीकृत सभी हितग्राहियों को दिये गए संबोधन का टीवी के जरिये सीधा प्रसारण भी किया गया। कार्यक्रम में मौजूद अतिथियों एवं हितग्राहियों ने मुख्यमंत्री के संबोधन का अवलोकन व श्रवण किया।

कोई जवाब दें