नई दिल्ली: संविधान निर्माता बाबा साहेब आंबेडकर की जंयती पर छत्तीसगढ़ के बीजापुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत को लॉन्च किया. कार्यक्रम की शुरुआत करने के बाद पीएम मोदी ने वहां पर मौजूद जनता को संबोधित किया. पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत ‘बाबा साहेब अमर रहें’ से की.

केंद्र सरकार की ओर से बाबा साहेब आंबेडकर जयंती के मौके पर 14 अप्रैल से लेकर 5 मई तक देश में ‘ग्राम स्वराज अभियान’ चलाने का फैसला लिया गया है. इस अभियान के अंतर्गत प्रदेश में रहने वाले एससी, एसटी बहुल गांव में जन कल्याण योजनाओं को तेजी से आगे बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा. देश में ऐसे करीब 21058 गांव हैं जहां एससी, एसटी समेत दलितों की आबादी 50 प्रतिशत से अधिक है. ऐसे में केंद्रीय मंत्रियों एवं बीजेपी के जन प्रतिनिधियों से कहा गया है कि वे इन गांवों में शिविरों का आयोजन करें. इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी बीजापुर से करेंगे.

इस अभियान के अंतर्गत गरीब कल्याण से जुड़ी उज्ज्वला योजना, मिशन इन्द्रधनुष, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना, उजाला, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को शत प्रतिशत लागू करने पर जोर दिया जाएगा. अभियान के तहत 24 अप्रैल पंचायती राज दिवस मनाया जाएगा और राष्ट्रीय एवं ग्राम सभा स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

बता दें कि बीजापुर एक नक्सल प्रभावित क्षेत्र है, इसलिए पीएम मोदी के दौरे से पहले सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की सुरक्षा में अर्धसैनिक बलों, एसटीएफ, ​डीआरजी और जिला बल के जवानों को तैनात किया गया है. कार्यक्रम की सुरक्षा में स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप के जवान भी तैनात रहेंगे. उन्होंने बताया कि जिले में बम निरोधी दस्ता और अन्य बल के जवान लगातार गश्त कर रहे है और नक्सल विरोधी कार्रवाई तेज कर दी गई है. अधिकारियों ने बताया कि पुलिस कमांडो के दस्ते और अन्य पुलिस जवानों को सादी वर्दी में भी तैनात किया गया है, ताकि कोई भी चूक ना हो सके.

कोई जवाब दें