हरारे : नेपाल ने क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर प्ले आफ में पपुआ न्यू गिनी को छह विकेट से हराकर अपने खेल के इतिहास में पहली बार वनडे दर्जा हासिल किया. नेपाल के गेंदबाजों ने इस मुकाबले में जीत की नींव रखी, जिसमें संदीप लामिचाने और दीपेंद्र ऐरी ने चार चार विकेट झटककर विपक्षी टीम को महज 27.2 ओवर में 114 रन पर समेट दिया. पपुआ न्यू गिनी ने बल्लेबाजी में काफी खराब खेल दिखाया जो टूर्नामेंट के पांच मैचों में से चार में 200 या इससे कम के स्कोर पर सिमटी है. इस हार से सुनिश्चित हो गया कि वह अपना वनडे दर्जा गंवा देंगे.

नेपाल के कप्तान पारस खडकास ने टास जीतकर क्षेत्ररक्षण का फैसला किया. 17 वर्षीय लेग स्पिनर लामिचाने ने 29 रन देकर चार और आफ स्पिनर ऐरी 14 रन देकर चार विकेट झटके जिससे उसने पपुआ न्यू गिनी को 114 रन पर आल आउट कर दिया.

इसके बाद ऐरी ने बल्लेबाजी में शानदार खेल दिखाया, उसने 58 गेंद में 50 रन की शानदार खेली. आरिफ शेख ने भी 26 रन का उपयोगी योगदान दिया जिससे नेपाल की टीम 27 ओवर रहते ही इस लक्ष्य को हासिल करने में सफल रही. नेपाल की टीम अब शनिवार को सातवें स्थान के प्ले आफ में नीदरलैंड से भिड़ेगी जबकि पपुआ न्यू गिनी का सामना नौंवे स्थान के लिये हांगकांग से होगा.

इससे पहले अफगानिस्तान ने वेस्टइंडीज को तीन विकेट से हराकर आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में जगह बनाने की उम्मीदों को बरकरार रखा है. अफगानिस्तान ने बल्लेबाजों की मददगार विकेट पर वेस्टइंडीज को 50 ओवरों में आठ विकेट पर 197 रन ही बनाने दिये. इसके बाद यह लक्ष्य 14 गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया. अफगानिस्तान ने सुपर सिक्स में काफी मुश्किल से क्वालीफाई किया था.

ग्रुप मैचों में अफगानिस्तान को स्कॉटलैंड, जिम्बाब्वे, और हांगकांग से हार का सामना करना पड़ा था जबकि वह केवल नेपाल को हरा कर बेहतर रनरेट की मदद से सुपर सिक्स में पहुंच पाई थी. वहीं वेस्टइंडीज ने अपने सारे ग्रुप मैच जीते थे. इस बार 12 टीमों को दो ग्रुप में रखी गईं थीं. ग्रुप ए में वेस्टइंडीज के अलावा आयरलैंड, यूएई, नीदरलैंड और पपुआ न्यू गिनी थे, जबकि ग्रुप बी में जिम्बाब्वे, स्कॉटलैंड, अफगानिस्तान, नेपाल और हांगकांग थे. सुपर सिक्स में वेस्टइंडीज, स्कॉटलैंड, जिम्बाब्वे, आयरलैंड अफगानिस्तान, और यूएई हैं.

कोई जवाब दें