कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री आर्य ने की विभागीय गतिविधियों की समीक्षा
भोपाल । मध्यप्रदेश के कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग के वर्ष 2016-17 में अच्छा प्रदर्शन करने वाले अधिकारी-कर्मचारी को मुख्यमंत्री उत्कृष्ट सेवा पुरस्कार से नवाजा जायेगा। कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री अंतर सिंह आर्य ने यह घोषणा विभागीय गतिविधियों की राज्य-स्तरीय समीक्षा करते हुए की। श्री आर्य ने चालू माली साल में मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना में अच्छे कार्य प्रदर्शन के लिये बैतूल, अलीराजपुर, रतलाम, देवास, नरसिंहपुर, हाथकरघा संचालनालय के खरगोन, मंदसौर, अलीराजपुर, सीहोर और रायसेन, माटी कला बोर्ड के बुरहानपुर, बड़वानी, धार, झाबुआ, अलीराजपुर, बैतूल, नीमच, विदिशा, खादी ग्रामोद्योग बार्ड के देवास, अलीराजपुर, नरसिंहपुर, मंदसौर, रतलाम और दमोह कार्यालय की प्रशंसा की। लक्ष्य की प्राप्ति में खराब प्रदर्शन के कारण श्री आर्य ने सिंगरौली के हाथकरघा संचालनालय और खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के दो जिला अधिकारियों को निलंबित करने के निर्देश दिये।
Antarsingh-230117n12
श्री आर्य ने खराब प्रदर्शन करने वाले जिलों को तत्काल कारण बताओ नोटिस देने को भी कहा। श्री आर्य ने कहा कि विभाग बजट राशि का समय-सीमा में भरपूर सदुपयोग करे। बजट राशि लेप्स होने पर संबंधित अधिकारी को उत्तरदायी माना जायेगा। श्री आर्य ने जिला अधिकारियों को अपने जिले के कलेक्टर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी के साथ सतत सम्पर्क में रहने के निर्देश दिये। श्री आर्य ने आयुक्त को वीडियो कान्फ्रेंसिंग, समीक्षा आदि के माध्यम से लक्ष्य पूर्ति की सतत निगरानी करने के निर्देश दिये।

भ्रष्टाचार, जेल प्रकरणों में तुरंत कार्रवाई करें
प्रमुख सचिव श्रीमती वीरा राणा ने ग्रामोद्योग, रेशम उद्योग, माटी कला बोर्ड के विभागाध्यक्षों से भ्रष्टाचार, ट्रेप और जेल प्रकरणों में ‘जीरो टॉलरेन्स’ नीति अपनाते हुए तुरंत कार्रवाई करने को कहा ताकि दोषी को न्यायालय का स्टे लेकर बचने का समय न मिले। श्रीमती राणा ने कहा कि सी.एम. हेल्पलाइन के प्रकरणों का तुरंत निराकरण करें। बजट खर्च का भौतिक सत्यापन जिले आपस में करें।

आयुक्त हाथकरघा संचालनालय श्रीमती जी.वी. रश्मि, आयुक्त रेशम संचालनालय श्री अनिल श्रीवास्तव, माटी कला बोर्ड के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री चंद्रमोहन शर्मा और सभी जिलों से आये अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

कोई जवाब दें