नई दिल्ली: आजकल कोई भी बैड-कोलेस्ट्रॉल नामक शब्द से अनजान नहीं है। बैड कोलेस्ट्रॉल का मतलब है एलडीएल यानि लो डेंसिटी लिपो प्रोटीन। यह मानव शरीर के दिल में पाया जाने वाला एक ऐसा चिपचिपा पदार्थ है, जिसकी अधिकता के कारण दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा रहता है।

शरीर में कोलेस्टिरॉल की अधिकता नसों में रक्त के संचार को ब्लॉक कर सकती है, जिससे शरीर में दिल के दौरे जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। हम यहां कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप न सिर्फ अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं बल्कि कोलेस्टिरॉल के लेवल में भी परिवर्तन ला सकते हैं।

1. ऑलिव ऑयल : दिन में 2 चम्मच ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल एलडीएल की मात्रा शरीर में कम कर सकता है साथ ही यह एंटिऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण लाभदायक है।

2. डायट जो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को काबू में रखते हैं:  जिन चीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है वह अच्छा कोलेस्टिरॉल बढ़ाने में मदद करती है। यह सबसे ज्यादा नट्स और बादामों में पाया जाता है।

3.लहसुन:  लहसुन को कोलेस्टिरॉल कम करने के लिए सबसे अच्छा आयुर्वेदिक उपाय माना जाता है। यह कोलेस्टिरॉल को कम करने के साथ अन्य तरह के इनफेक्शन से बचाता है। दिन में 2-4 लहसुन की कलियां खाने के साथ लेना अच्छी सेहत के लिए ठीक होगा।

4. मीठा: चॉकलेट कुदरती तौर पर एक बेहद अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट होता है। डार्क चॉकलेट इसलिए ज्यादा बेहतर होता है क्योंकि इसमें अन्य की तुलना में 3 गुना ज्यादा एंटी ऑक्सीडेंट होता है।

कोई जवाब दें